Monday, August 14, 2017

बस देखता ही रहा

बस देखता ही रहा
जिस तरह अकस्मात दिल्ली की चाकरी में आए उससे ज्यादा अनिश्चय में उससे अवमुक्त हो कर लगा मानो एक झंझावात से पार हो गए। पता चला सरकारी मकान में छह महीने तक मामूली किराए पर रहा जा सकता है। यह जान कर सोचा तीन बरस 'लुटियन्स डेल्ही' में रह कर भी नज़र उठाने का मौक़ा नहीं मिला, पड़ोस के खान मार्केट को देश दुनिया के सैलानी देखने आते हैं और मैं वहां भी तबीयत से चहल कदमी नहीं कर सका, चलो अब फुरसत से यह सब भी कर लिया जाए। मन करे तो पाँव पसार कर आराम किया जाए या लिखा पढ़ा जाए। यहां रह कर जिनसे मिलना जुलना भी हो जाए।
लगे सुबह-शाम भारती नगर की घनी हरियाली में टहलने। सुबह चाय के साथ अखबार की खबरें और अपना राशि-फल इत्मिनान से पढ़ते। इसी बीच मलेशिया से न्यौता मिला तो वहाँ चलने की तैयारी करने लगा। तभी एक दिन इंडियन एक्सप्रेस में छपी यह भविष्यवाणी पढ़ी :
Libra (Sep 24-Oct 23) :
Your nomadic qualities are being stirred up. Short journeys are likely to be made on the basis of family needs, rather than pleasure, but there is bound to be stimulation for you in encountering new places and environments. The more you travel, the richer your experience will be.
पढ़ कर लगा कि कभी कभी कितनी सटीक बैठती हैं ये भविष्यवाणियां भी। फिर तो और ज्यादा ध्यान से राशिफल पढ़ने लगा। टी वी पर बतायी जाने वाली ग्रह-दशाओं और भविष्य पर भी गौर करने लगा। अक्सर उनमें स्थान-परिवर्तन और खासे उथल-पुथल की संभावनाएं घोषित होने लगीं तो सोचा अब ऐसा क्या होने वाला है !!!! फिर भी, अपनी योजना के अनुसार बहुत दिनों से सो रहे प्राइवेट पासपोर्ट पर मलेशिया का वीसा लगवा लाए। ध्यान साध कर तीन-तीन लेख लिख कर छपने भी भेज दिए। लम्बे समय तक प्रवास पर जाने से पहले, पूरे छह महीने का मकान का किराया एडवांस में जमा कराके उधर से निशा खातिर हो जाने के इरादे से विभागीय अधिकारियों को जब तब फोन मिला कर कोंचने लगा, उन्हें लगता छह महीने बहुत होते हैं नाहक परेशान हो रहे हैं।
पहली अगस्त के इण्डियन एक्सप्रेस में उस हफ्ते की इस भविष्यवाणी ने एक अलग ही तरह की जिज्ञासा और सांसत में डाल दिया:
Surprises await. I can not promise that everything will be easy but I can assure that in amongst the thorns, roses will bloom. Be patient and wait until next week for the real magic, though. But, then, at the risk of sounding trite, magic is all around you – all you have to do is look. (तुम्हारे चारों ओर जादू ही है: तुम्हें बस देखते ही रहना है)
बार-बार पढता और ऐसा विचारता कौन सा जादू होने वाला है जिसका केवल दृष्टा ही रह सकता हूँ, कौन से कंटीले झाड़ों में गुलाब के फूल खिलने वाले हैं। इन्हीं उहापोहों में दो अगस्त को पैर पसारे लिखते समय मोबाइल की घण्टी बजी, और उधर से खबर मिली कि मेरे लिए कार्य मुक्त होने के बाद छह महीना नहीं वरन एक माह तक की ही आवासीय सुविधा अनुमन्य है, इससे ज्यादा रहने पर पचास गुना और फिर उससे भी ज्यादा किराया देना होगा, वह भी जुर्माना सहित। सुनते ही सारी मस्ती हवा गयी, तीन से चार दिन में आवास खाली करके सारे सामन सहित लखनऊ पहुँचाना और फिर लौट कर आगे की तैयारी करना कोई हँसी खेल तो ठहरा नहीं, बेचैनी से तन मन त्रस्त और सोच-समझ सब अस्त व्यस्त। सारी योजना उलट पलट हो गयी। मित्रों की मदद से किसी तरह बोरिया-बिस्तर बाँध कर चल दिए लखनऊ। वहां भी बंधा-बंधाया सामान जहाँ तहाँ पटक कर आगे के लिए निकल पड़े।
कहाँ तो छह महीना और कहाँ आनन-फानन में दाना-पानी उठ जाना। एक ही झटके में भारती नगर, दिल्ली की पुरानी मनःस्थिति से पूरी तरह झटक दूर फेंका गए। सब कुछ एक हफ्ते में ही सचमुच के जादू की तरह घटा और मैं नियति की धार में तेजी से बहता हुआ - बस देखता ही रहा।
कहते हैं जो होता है अच्छा ही होता है। अब आगे आगे देखते हैं इन जादुई कंटीले झाड़ों में कौन से गुलाब खिलते हैं या फिर अगर खिल चुके हैं तो कब और कहाँ दिखते हैं, अपने मुल्क में या मलय देश में !!!!!
------------

No comments:

Post a Comment